Search

कपड़ों के आरपार देखने वाले फोन का कैमरा बैन, हैरान करें देंगी ये तस्वीरें

वनप्लस के लेटेस्ट फ्लैगशिप फोन में यूजर्स को एक अनोखा फीचर देखने को मिला था। फोन के कैमरा में मिलने वाले इस फीचर की मदद से एक्स-रे विजन यूजर्स को मिल रहा था। इसका मतलब है कि यूजर्स कई प्लास्टिक की चीजों और कपड़ों के आरपार भी फोन के कैमरा की मदद से देख सकते थे। इस कैमरा फीचर को अब हमेशा के लिए डिसेबल कर दिया गया है।

नई दिल्ली

स्मार्टफोन कंपनी वनप्लस की ओर से फ्लैगशिप डिवाइस OnePlus 8 Pro बीते दिनों लॉन्च किया गया है और इसके एक कैमरा फीचर को बैन कर दिया गया है। वनप्लस के कैमरा में लगा फोटोक्रोम सेंसर पतले प्लास्टिक और कुछ कपड़ों के आरपार देख सकता था। कैमरा के इस 'X-ray Vision' के चलते कई यूजर्स ने प्रिवेसी को लेकर सवाल खड़े किए थे और अब इस फीचर को पूरी तरह बैन कर दिया गया है।


कंपनी की ओर से एक सॉफ्टवेयर अपडेट नए डिवाइस के लिए रोलआउट किया गया है और इस अपडेट के बाद फोन का कैमरा चीजों और कपड़ों के आरपार नहीं देख सकेगा। इस अपडेट से पहले ढेर सारे यूजर्स ने फोन के एक्स-रे कैमरा फीचर का इस्तेमाल करते हुए फोटो क्लिक किए थे और सोशल मीडिया पर भी शेयर किए हैं। वनप्लस के इस खास कैमरा फीचर पर बैन लगने से पहले की तस्वीरें हम आपके लिए लेकर आए हैं।





टी-शर्ट के आरपार की फोटो

सोशल मीडिया पर शेयर की जा रहीं तस्वीरों से पता चला था कि वनप्लस का इंफ्रारेड लेंस कई गैजेट्स के केस के आरपार देख सकता है और फोटोज में वायरिंग और बैटरी नजर आती हैं। एक और तस्वीर ने यूजर्स को चौंकाया था, जिसमें टीशर्ट के अंदर लिखा एक टेक्स्ट कैमरा की मदद से पढ़ा जा सकता था। सबसे पहले वनप्लस के इस कैमरा फीचर का पता मई में यूएस के टेक कॉमेंटेटर बेन जेस्किन ने लगाया था और ट्विटर पर फोटो शेयर किए थे।

गैजेट्स के अंदर का नजारा

बेन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक विडियो पोस्ट कर दिखाया था कि वनप्लस का फोटोक्रोम कैमरा Apple TV सेट-टॉप बॉक्स के प्लास्टिक केस के आरपार देख पा रहा है। बाकी यूजर्स की ओर से पोस्ट किए गए फोटो और विडियो भी ऐसे ही रिजल्ट्स सामने लाए। साथ की पता चला कि पतली ब्लैक टीशर्ट के आरपार भी इस कैमरा फीचर की मदद से देखा जा सकता है। हालांकि, यह फीचर कुछ खास तरह के मटीरियल के ही आरपार देख पा रहा था।



0 views

created by: Technical Sirji

Office:- Sona Talab,Varanasi